मालदीव के मंत्री शिउना की पीएम मोदी पर ‘अपमानजनक’ टिप्पणी से भारत ने जताई चिंता | 10 पॉइंट

भारत ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मालदीव की युवा अधिकारिता उप मंत्री मरियम शिउना की हालिया “अपमानजनक” टिप्पणियों पर चिंता जताई। सूत्रों ने दावा किया है कि माले में भारतीय उच्चायुक्त ने मालदीव सरकार के साथ इस मामले को उठाया है। विकास तब हुआ जब मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व वाली सरकार ने अपने मंत्री की टिप्पणियों से खुद को दूर कर लिया।

मालदीव सरकार के बयान में कहा गया है, “सरकार का मानना ​​है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का प्रयोग लोकतांत्रिक और जिम्मेदार तरीके से किया जाना चाहिए, और ऐसे तरीकों से जिससे नफरत, नकारात्मकता न फैले और मालदीव और अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के बीच घनिष्ठ संबंधों में बाधा न आए।”

बयान में कहा गया, “सरकार के संबंधित अधिकारी ऐसी अपमानजनक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे।”

भारत-मालदीव विवाद: शीर्ष बिंदु
1. भारत और मालदीव के बीच उस समय बड़ा विवाद पैदा हो गया जब द्वीप देश के एक मंत्री ने केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप की हालिया यात्रा पर पीएम मोदी के खिलाफ कुछ अपमानजनक टिप्पणी की।

2. मालदीव की युवा अधिकारिता उप मंत्री मरियम शिउना ने भारत के प्रधानमंत्री के लिए ‘जोकर’ और ‘कठपुतली’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया।

3. अपमानजनक टिप्पणियों से भारत में भारी आक्रोश फैल गया और लोगों ने भारत विरोधी रुख के लिए मालदीव की यात्रा का बहिष्कार करने का आह्वान किया।

4. जैसे ही इस मामले पर शोर बढ़ा, मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने मालदीव के मंत्री की टिप्पणियों की आलोचना की और द्वीपसमूह राष्ट्र की सुरक्षा और समृद्धि के लिए भारत को “प्रमुख सहयोगी” बताया।

5. मोहम्मद नशीद ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, “मालदीव सरकार की अधिकारी मरियम शिउना ने एक प्रमुख सहयोगी के नेता के प्रति कितनी भयावह भाषा बोली है, जो मालदीव की सुरक्षा और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है।”

6. पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, “मोहम्मद मुइज्जू सरकार को इन टिप्पणियों से खुद को दूर रखना चाहिए और भारत को स्पष्ट आश्वासन देना चाहिए कि वे सरकार की नीति को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं।”

7. मोहम्मद मुइज्जू की नवनिर्वाचित सरकार ने रविवार को अपने मंत्री की टिप्पणी से खुद को अलग कर लिया और कहा कि संबंधित अधिकारी “ऐसी अपमानजनक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे।”

8. भारत ने भारतीय प्रधान मंत्री के खिलाफ टिप्पणियों पर चिंता जताई और राजनयिक चैनल मालदीव के अधिकारियों के साथ भारत की स्थिति के बारे में बता रहे हैं।

9. यह घटनाक्रम तब हुआ जब मोहम्मद मुइज्जू ने भारत विरोधी मुद्दे पर अपना चुनाव अभियान चलाया और देश के राष्ट्रपति के रूप में उनके चुनाव के बाद से दोनों देशों के बीच संबंधों में गिरावट आई।

10. मालदीव की नई सरकार खुद को अरब जगत के साथ निकटता से जोड़ रही है क्योंकि मोहम्मद मुइज्जू की पहली अंतर्राष्ट्रीय यात्रा तुर्की की थी – एक ऐसा देश जो अपने भारत विरोधी विचारों के लिए जाना जाता है।

भारत-मालदीव विवाद: मालदीव के राजनेताओं की प्रतिक्रिया
मरियम शिउना की टिप्पणी को मालदीव के घरेलू राजनीतिक हलकों में अच्छी तरह से नहीं लिया गया और पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने भारत के खिलाफ इस्तेमाल की गई “घृणास्पद” भाषा की निंदा की। “मैं सोशल मीडिया पर मालदीव सरकार के अधिकारियों द्वारा भारत के खिलाफ नफरत भरी भाषा के इस्तेमाल की निंदा करता हूं। . भारत हमेशा मालदीव का एक अच्छा दोस्त रहा है और हमें इस तरह की कठोर टिप्पणियों को हमारे दोनों देशों के बीच सदियों पुरानी दोस्ती पर नकारात्मक प्रभाव डालने की अनुमति नहीं देनी चाहिए…” इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने कहा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *